अलसी के फायदे और नुकसान | Flax Seeds In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में Flax Seeds के बारे में जानेंगे. Flax seeds को हिंदी में अलसी कहा जाता है. अलसी के छोटे बीज स्वास्थ्य के लिये बड़े फायदेमंद है. अलसी खाने के फायदे कई हैं, जिन्हें हमने यहाँ बताया है.

Flax Seeds In Hindi
अलसी के फायदे और नुकसान | Flax Seeds In Hindi

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अलसी क्या है (Flax Seeds In Hindi)

अलसी में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते है। जिससे इसके सीमित मात्रा में सेवन करने से कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से बचा जा सकता है। अलसी के छोटे बीज स्वास्थ्य के लिये बड़े फायदेमंद है। अलसी में फाइबर की मात्रा अच्छीखासी है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसलिए अगर आप वजन कम करने का सोच रहे है तो अलसी को आपने खानपान में शामिल कर सकते है। तो आइए जानते है अलसी के फायदे और नुकसान (Flax Seeds In Hindi)

Flax Seeds In Hindi
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अलसी का हिंदी नाम (Flax Seeds In Hindi Name)

Flax Seeds को हिंदी में अलसी और तीसी कहा जाता है। इसके बीजों का इस्तेमाल औषधि बनाने के लिए किया जाता है। अलसी में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जिससे शरीर मे कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है।

अलसी बीज के पोषक तत्व (Flax Seeds Nutrients)

कॅलरी 37 ग्रॅम
प्रोटीन 1.3 gram
पोटॅशियम 56.9 मि.ग्रा
फास्‍फोरस 44.9 मि.ग्रा
फैट 2.95 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 2.02 ग्राम
फाइबर 1.91 ग्राम
कैल्शियम 17.8 मि.ग्रा
मैग्‍नीशियम 27.4 मि.ग्रा
आयरन 31 %
फोलेट 25 %
सोडियम 30 mg
विटामिन सी 1 %
विटामिन बी – 6 25 %
विटामिन बी – 1 80 ग्राम

अलसी खाने के फायदे (What are the benefits of flaxseed)

अलसी खाने के फायदे कई हैं, जिन्हें हमने यहाँ बताया है।

हृदय रोग के लिए लाभकारी

अलसी में ओमेगा-3 मात्रा अधिक होती है जिस वजह से इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। और साथ ही में इसमे घुलनशील फाइबर फायबर पाए जाते है जो शरीर मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखती है। जिससे दिल का स्वास्थ्य ठीक रहता है।

वजन कम करने के लिए फायदेमंद (Weight lose)

अलसी के सेवन से भूख को नियंत्रित करने मे मदत मिलती है। और साथ मे अलसी में फायबर की मात्रा अधिक है। जिससे वजन नियंत्रित रहता है। 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए (Reduce Cholesterol)

3 चमच अलसी की चटनी को अपने भोजन के साथ खाने से 20% तक खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) कम हो सकता है। और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HLD) को 15℅ तक बढ़ाता है। 

आहार में अलसी शामिल होने पर खून से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ता है। 

त्वचा के लिए लाभदायक

अलसी में फाइटोकैमिकल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। जिससे हमारी त्वचा खूबसूरत और चमकदार बनी रहती है और झुर्रियों की समस्या नहीं होती है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अलसी में ऐसे कई पोषकतत्व है जिससे अलसी को अपने आहार में शामिल करने से आपकी हड्डियां और जोड़ो को मजबूत करता है

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पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए फायदेमंद

अगर आप अपने पाचन शक्ति को बेहतर बनाना चाहते है तो अलसी का नियमित सेवन करे जिससे आप की पाचन शक्ति बढ़ सकती है। अलसी में भरपूर मात्रा में फायबर होता है जो पाचन शक्ति बढ़ा कर कब्ज़ जैसी समस्या को दूर करती है।

अलसी खाने के नुकसान (What is the disadvantage of flaxseed)

किसी भी चीज़ का का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान भी जो सकता हैं। इसलिए अलसी से होने वाले नुकसान हमने बताये है। 

लूज़ मोशन (Loose motion)

अलसी का सही मात्रा में सेवन किया जाए तो कब्ज़ जैसे समस्या को दूर किया जा सकता है। पर अलसी का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो लूज़ मोशन और डायरिया जैसी भी समस्या हो सकती है।

पेट संबंधित समस्या

अलसी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द और गैस जैसी समस्या हो सकती है।

प्रेगनेंसी के लिए असुरक्षित

अलसी के फायदे और नुकसान | Flax Seeds In Hindi
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प्रेग्नेंसी के समय अलसी का सेवन ना करे। अलसी में इस्ट्रोजन जैसे गुण होते है जिससे पीरियड्स आ सकते है, जो बच्चे और माँ को नुकसान पहुँचाती है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को अलसी खाने की राय नही दी जाती।

लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure)

अलसी खाने से ब्लड प्रेशर कम होता हैं इसलिए अगर आपका पहले से ही ब्लड प्रेशर लो है तो आपको अलसी का सेवन नही करना चाहिए।

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अलसी के बीज कैसे खाएं

अब तक आपने अलसी के फायदे और नुकसान के बारे में जान लिया है। अब हम अलसी कब और कैसे खाना चाहिए इसके बारे में जानेंगे।

अलसी के साबुत बीज (Whole Flaxseed) खाने के बजाय बीजो को पीसकर या अलसी की चटनी बनाकर सेवन करना चाहिए। क्योंकि अलसी साबुत बीज के ऊपर एक भूरे रंग का कवर होता है। जिसे पाचन आंतो के लिए मुश्किल होता है। जिस वजह से पोषक तत्वों को शरीरी अवशोषित नही कर पाता।

अलसी खाने का सही समय

आप रात को सोने से पहले या सुबह खाली पेट अलसी का सेवन कर सकते हैं। रोज खाली पेट अलसी का काढ़ा पीने से डायबिटीज का स्तर नियंत्रित रहता है। और रात में सोने से पहले अलसी का सेवन करने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। 

नोट: उपर दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. rawneix.in इस जानकारी की जिम्मेदारी नही लेता है. ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करे.

Conclusion

तो हमने इस Flax seeds in hindi पोस्ट अलसी के फायदे और नुकसान, अलसी खाने का सही समय और अलसी के बीज कैसे खाएं इसके बारे में बताया है। हमे आशा है कि आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी।

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