Sidhu Moosewala Controversy: खालिस्तान के समर्थन से लेकर अपने गानों में फायरिंग तक, हमेशा विवादों में रहा मूसेवाले का नाम

Sidhu Moosewala Shot Dead: पंजाब के मनसा जिले के जवाहरके गांव में रविवार को पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई. बताया गया है कि एक दिन पहले ही पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने मूसे वाला की सुरक्षा वापस ले ली थी. इस घटना के बाद पूरे पंजाब में नेताओं और चर्चित हस्तियों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। इस बीच यह जानना अहम रहा है कि आखिर सिद्धू मूसे वाला से जुड़े विवाद क्या रहे हैं और उससे जुड़ी दुश्मनी को लेकर क्या चर्चाएं हैं

कोन है सिद्धू मूसेवाला (Who is Sidhu Moosewala)

28 साल के सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) मनसा के पास मूसा गांव का रहने वाला थे और उन्होंने पिछले कुछ सालो में कई सुपरहिट गाने दिए थे. हालाँकि, सिद्धू मूसेवाला अपने करियर के दौरान कई विवादों में भी रहे थे.

फेमस पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था.

मूसेवालाने इलेक्टिकल इंजिनीरिंग की पढ़ाई पंजाब से पूरी की फिर 2016 में वो Study Visa पे कैनाडा चले गए. उन्होंने सिंगर निंजा के गीत ‘लाइसेंस’ के लिए एक गीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया, और ‘जी वैगन’ के साथ अपने गायन करियर की शुरुआत की.

दिसंबर 2021 में, वह 2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर मानसा से भी चुनाव लड़ा लेकिन आप के डॉ विजय सिंगला से हार गए.

उन्हें ‘Legend’, ‘Devil’, ‘Just listen’, ‘Jatt da Muqabala’ and ‘So High’ जैसे हिट पंजाबी गानों के लिए जाना जाता था. वह बड़े पैमाने पर गैंगस्टर रैप के लिए जाने जाते थे.

क्या हैं सिद्धू मूसेवाला से जुड़े विवाद?

आइये देखते बीते वर्षों में सामने आये सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) से जुड़े विवाद जो सुर्खियों में थे

पुलिसवालों के साथ एके-47 चलाते दिखे, गिरफ्तारी से बचने के लिए अंडरग्राउंड

मई 2020 में मूसे वाला के दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. इनमें उसे पांच पुलिसकर्मियों के साथ एके-47 और एक निजी पिस्तौल चलाने की ट्रेनिंग लेते देखा गया था . इस मामले के सामने आने के बाद मूसे वाला की मदद करते दिखे पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया था. इस मामले में मूसे वाला पर आर्म्स ऐक्ट के तहत केस दर्ज हुए थे और पुलिस ने उसे पकड़ने के लिए दबिश देना शुरू किया. हालांकि, गिरफ्तारी से बचने के लिए मूसे वाला अंडरग्राउंड हो गए. बाद में पुलिस जांच में शामिल होने के चलते उन्हें जमानत दे दी गई.

गन कल्चर प्रमोट करने के आरोप

छह जून 2020 को सिद्धू मूसेवाला पर गाड़ी में काले शीशे इस्तेमाल करने के लिए चालान लगाया गया था. हालांकि, उसे लुकआउट पर होने के बावजूद छोड़ दिया गया. जुलाई 2020 में संजू फिल्म के रिलीज होने के बाद मूसे वाला ने एक गाना भी रिलीज किया था, जिसमें उसने खुद पर लगे आरोपों को संजय दत्त पर लगे आरोपों जैसा बताया था. तब भारतीय शूटर अवनीत सिद्धू ने बंदूक परंपरा को प्रचारित करने के लिए मूसेवाला को आलोचना की थी

‘जट्टी जियोने मोड़ दी बंदूक वर्गी’ पे हुआ था काफी विवाद

सितंबर 2019 में रिलीज़ हुआ उनका गाना ‘जट्टी जियोने मोड़ दी बंदूक वर्गी’ 18वीं सदी के सिख योद्धा माई भागो के संदर्भ में एक विवाद को जन्म दे गया. उन पर माई भागो सिख योद्धा को खराब तरीके से दिखाने का आरोप लगाया गया था. मूसेवाला ने बाद में माफी मांग ली थी.

फिर मूसेवालाने 295 गाना बनाया था जिसमें उन्होंने इसी विवाद के बारे में खुल कर अपनी बात रखी है. और जो मीडिया उनके खिलाफ झूठ फैला रही थी उन्हें खरी खोटी सुनाई.

खालिस्तान का समर्थन

दिसंबर 2020 में सिद्धू मूसेवाला का नाम खालिस्तान समर्थन से भी जुड़ा था. दरअसल, मूसे वाला ने अपना एक गाने- ‘पंजाब: माय मदरलैंड’ में खालिस्तानी अलगाववादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का समर्थन किया था. गाने में खालिस्तान समर्थक भरपूर सिंह बलबीर का 1980 में दिया एक भाषण के कुछ दृश्य भी शामिल किए गए थे

पंजाबी सिंगर्स के साथ आपसी विवाद

Sidhu Moosewala Controversy with Sidhu Moosewala

सिद्धू मूसेवाला के हाल में रैपर-सिंगर करण औजला (Karan Aujla) से कुछ विवाद सामने आए थे. दोनों ही गायक सोशल मीडिया और गानों के जरिए एक-दूसरे पर निशाना साधते नजर आए. इन गानों में दोनों गायक एक-दूसरे के खिलाफ हिंसा छेड़ने से जुड़े बोल तक इस्तेमाल करते थे, जिसे लेकर उनकी आलोचना हो चुकी थी. करण औजला ही नही बल्कि Prem Dhillon, Garry Sandhu और भी सिंगर्स के साथ उनके विवाद सोशल मीडिया से सामने आए.

Geetmp3 पर लगाये थे गाने चुराने के आरोप

एक लाइव परफॉर्मेंस में सिद्धू मूसेवाला ने Geetmp3 लेबल पर उनका एक गाना चुराने का और आरोप लगाया था. Geetmp3 को Cheatmp3 कहा था तब जस मानक और भी सिंगर्स के साथ उनकी कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!